Sports

टीम इंडिया के 500 टेस्ट हुआ पूरा !

भारतीय क्रिकेट के लिए गुरुवार का दिन काफी ऐतिहासिक था, जब टीम अपना 500वां टेस्ट मैच खेल रही है. भारत चौथा ऐसा देश है जिसने 500 टेस्ट मैच खेलने का गौरव हासिल किया है. अगर रिकॉर्ड पर गौर करें देखे तो इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा 976 टेस्ट मैच खेले हैं, ऑस्ट्रेलिया 791 टेस्ट दूसरे स्थान पर है जबकि वेस्टइंडीज 517 टेस्ट तीसरे स्थान पर.

भारत में जब टेस्ट मैच की शुरुआत हुई तब क्रिकेट के भविष्य को लेकर कई सवाल उठाये जा रहे थे. 1932 में भारत ने टेस्ट मैच खेलना शुरू किया और पहले मैच में इंग्लैंड से करारी हार मिली. 1932 से लेकर 1946 के बीच भारत ने अपने सभी टेस्ट मैच सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ खेले थे. किसी भी दूसरी टीम के खिलाफ खेलने का मौका नहीं मिला.

टेस्ट क्रिकेट में पहला मैच जीतने के लिए भारत को 19 साल लग गए थे. 1932 से लेकर 1949 के बीच भारत ने 11 टेस्ट मैच खेले थे और हर मैच में उसको हार का सामना करना पड़ा था. यह 1952 की बात है. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेलने के लिए इंग्लैंड ने भारत का दौरा किया. यह उम्मीद की जा रही थी कि पहले की तरह भारत इंग्लैंड के खिलाफ बुरी तरह हारेगा.

इंग्लैंड के खिलाफ पहला मैच जीतना भारत के लिए बहुत बड़ी बात थी. आज़ादी के बाद इंग्लैंड के खिलाफ यह जीत भारत के लिए काफी मायने रखती थी.

अगर भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत की बात की जाए तो वह है 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार जीत
इंग्लैंड में रचा इतिहास

टीम इंडिया ने छह विकेट गंवाकर इंग्लैंड के मैदान पर इतिहास रचा और मैच जीतने के साथ-साथ सीरीज भी जीती. इस जीत के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी तिरंगे के साथ पूरे मैदान पर दौड़ रहे थे. ऐसा लग रहा था जैसे वह वर्ल्ड वॉर जीत गए हों.

 

टीम इंडिया का सपना !

टीम का लक्ष्य दुनिया की नंबर एक टीम बनना है और सही प्रक्रिया अपनाने से ही यह संभव होगा. साथ ही हमें हर सीरीज के हिसाब से रणनीति बनानी होगी.

Add Comment

Click here to post a comment




Subscribe for wikifeed





Subscribe for wikifeed