Karva Chauth | wikifeed.in
Entertainment Information

सितम्बर से अक्टूबर के बीच आने वाले 5 महत्वपूर्ण त्यौहार ?

भारत रंगीन उत्सव और त्योहारों का देश है। भारतीय उत्साह और महिमा के साथ त्योहार मनाते हैं वे पूरे दिल से अनुष्ठान करते हैं और देवताओं और देवी से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। प्रत्येक त्योहार का अपना महत्व है और एक अद्भुत आसपास का निर्माण करता है। यह त्योहारों के दौरान, इस शानदार देश का सच्चा रंग देख सकता है। इसलिए, त्यौहारों के समय भारत आने से आप इसे सबसे अच्छा खोज सकते हैं। नीचे उल्लेख किया गया है कि सितंबर और अक्टूबर के महीने में होने वाले भारत के कुछ लोकप्रिय त्यौहारों का आयोजन किया गया है।

1 )Ganesh Chaturthi

1. यह अगस्त और सितंबर के बीच पूरे भारत में मनाया जाता है, जिसे भगवान गणेश के सम्मान के लिए भी भद्र का महीना कहा जाता है, हाथी हिंदुओं के देवता का नेतृत्व करता है। 

india festival Ganesh Chaturthi | wikifeed.in
india festival Ganesh Chaturthi

माना जाता है कि भगवान गणेश को बाधाओं को हटाने का मतलब है। उन्हें ज्ञान और शुरुआत के देवता के रूप में भी माना जाता है

यह त्योहार विनायक चतुर्थी के रूप में भी जाना जाता है, 10 दिन तक रहता है। यह अनंत चतुर्दशी या वैक्सिंग चाँद काल के 14 वें दिन पर खत्म हो जाता है।

यद्यपि यह पूरे भारत में मनाया जाता है, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना को विस्तृत रूप से मनाया जाता है और यह देश के अन्य सभी उत्सवों में सबसे बड़ा है।

गणेश चतुर्थी वर्ष 2017 में 25 अगस्त को शुरू होगा और 5 सितंबर को समाप्त होगा। यह 10 दिन तक मनाया जाता हे 

2 )Gandhi Jayanti

Gandhi Jayanti | wikifeed.in

हर साल 2 अक्टूबर को, गांधी जयंती को देश के पिता, महात्मा गांधी के सम्मान में मनाया जाता है। इसे स्कूलों और कॉलेजों में महान भक्ति के साथ मनाया जाता है।

यह गांधीजी की जयंती है इसलिए, 2 अक्टूबर को सरकारी कार्यालय बंद रहते हैं, क्योंकि इसे देश भर में राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाता है।

राजघाट, दिल्ली में गांधी जयंती समारोह देखें :

3)Navratri or Durga Puja

Navratri or Durga Puja | wikifeed.in

नवरात्रि के दौरान, शक्ति की देवी, दुर्गा को पूजा और विश्वास के साथ पूजा की जाती है यह त्योहार भारत के सभी हिस्सों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। संस्कृत में नवरात्र का मतलब नौ रातों है। इसलिए, देवी दुर्गा की 9 अलग-अलग रूपों में पूजा की जाती है।

यह त्यौहार भारत के अलग-अलग इलाकों में सितंबर और अक्टूबर के बीच शरद के महीने (हिंदू कैलेंडर के अनुसार) में मनाया जाता है। त्योहार नवरात्र या दुर्गा पूजा के रूप में मनाया जाता है कोलकाता शहर है जहां दुर्गा पूजा मुख्य रूप से मनाई गई थी।

इस साल नवरात्री या दुर्गा पूजा 26 सितंबर से शुरू होगी और 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगी.

4)Vijaya Dashami/Dussehra

Vijaya Dashami/Dussehra | wikifeed.in

दशहरा या विजया दशमी नवरात्रि या दुर्गा पूजा के दसवें दिन के रूप में मनाया जाता है। यह पूरे भारत में नवरात्रि के अंत के रूप में मनाया जाता है।

रावण पर राम की जीत इस दिन मनाई जाती है। भारत के उत्तरी भाग में ‘रामलीला’ भगवान राम के वीर जीवन से नाटकों के निर्माण के द्वारा मनाया जाता है, गायन आयोजित किया जाता है और संगीत भी खेला जाता है।

भारत और बंगाल के पूर्वी भाग में, दशहरा को एक नदी या समुद्र में देवी दुर्गा की आइडल के विसर्जन के रूप में मनाया जाता है।

इस साल विजया दशमी या दसरा को 30 सितंबर को मनाया जाएगा।

5). Moharram

Moharram | wikifeed.in

मोहर्रम, जो कि मुसलमानों के प्रमुख त्योहारों में से एक है, पूरे देश में मनाया जाता है, जिसमें पैगम्बर मोहम्मद के पोते इमाम हुसैन के शहीद के स्मरण में

इस त्योहार के दौरान तहलिया में खूबसूरती से सजाए गए जुलूस के दौरान उभरती हुई हैं। Tazias कागज और बांस से बने प्रतिकृतियां हैं जुलूस को करबाला में शहीद की कब्र पर ले जाया जाता है।

मोहर्रम भारत में मनाया जाएगा 1 अक्टूबर से शुरू होगा।

6)Karva Chauth

Karva Chauth | wikifeed.in

करवा चौथ विशेष रूप से भारत में सभी विवाहित महिलाओं द्वारा मनाई जाती है इस दिन, विवाहित महिलाओं ने अपने पति के लंबे जीवन के लिए उपवास किया। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह त्यौहार कार्तिक के महीने में मनाया जाता है जो अक्टूबर से नवंबर के बीच होता है।

इस वर्ष 8 अक्टूबर को करवा चौथ मनाया जाएगा। उत्सव का साक्षी करते हुए करवा चौथ के बारे में अधिक जानें।

               Thanks :

                                       For More Latest Updates Read WikiFeed….

 




Subscribe for wikifeed