History of Kapoor family - wikifeed
History of Kapoor family from Prithviraj Kapoor to Ranbir Kapoor
Bollywood

जानिए कपूर खानदान का इतिहास Prithviraj Kapoor से लेकर Ranbir Kapoor तक

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

कपूर खानदान का इतिहास Prithviraj Kapoor से लेकर Ranbir Kapoor तक (History of Kapoor family from Prithviraj Kapoor to Ranbir Kapoor)

जब कभी बॉलीवुड (Bollywood) का नाम हमारी जुबान पर आता है. तो कपूर ख़ानदान (Kapoor Family) के योगदान के बारे में हम जरूर सोचते है. पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) से लेकर राज कपूर (Raj Kapoor) तक और ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) से लेकर रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) तक इस परिवार में तमाम ऐसे नाम है, जिन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना खास मुकाम बनाया। तो दोस्तों आज हम बताने जा रहे कपूर खानदान का इतिहास (History of Kapoor family from Prithviraj Kapoor to Ranbir Kapoor) के बारे में की कैसे कपूर खानदान लगातार 5 पीढ़ियों से बॉलीवुड इंडस्ट्री (Bollywood Industry) में अपना जलवा कायम किये हुए है. इसी के साथ-साथ कपूर खानदान (History of Kapoor family) के कुछ ऐसे सदस्यो (Members of the Kapoor Family) के बारे में भी हम आप को बताएंगे जिनके बारे में सायद अपने भी नहीं सुना होगा आप को यह जानकर हैरानी होगी कपूर खानदान की जड़े बटवारे के बाद बने भारत के किसी शहर से नहीं बल्कि पाकिस्तान के पेशावर (Kapoor Family Peshawar City in Pakistan) से जुडी है. इस पुरे खानदान में सिर्फ हिन्दू ही नहीं जैन, मुस्लिम, और क्रिश्चियन (ईसाई) समुदाय के लोग भी शामिल है वो कैसे आइये जानते है.

History of Kapoor family - wikifeed
History of Kapoor family from Prithviraj Kapoor to Ranbir Kapoor

शशि कपूर (Shashi Kapoor) की श्यादि इंग्लिश एक्ट्रेस जेनिफर कैंडल (Jennifer candle) के साथ हुई थी. उनकी भतीजी रीमा कपूर (Reema Kapoor) की श्यादि मोहन जैन से हुई है और करीना कपूर (Kareena kapoor) ने श्यादि की सैफअली खान (Saif Ali Khan) से बॉलीवुड में कपूर खानदान (Kapoor family) की शुरुवात राज कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर (Raj Kapoor’s father Prithviraj Kapoor) से मानी जाती है. पृथ्वीराज कपूर का जन्म पाकिस्तान के फैसलाबाद (Faisalabad City in Pakistan) में हुआ था. इनके पिता का नाम दीवान बशेश्वरनाथ कपूर था. दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने राज कपूर की चर्चित फिल्म ‘आवारा’ में एक कैमियो भी किया था। कपूर खानदान से पृथ्वीराज कपूर ने ही सिनेमा में एक्टिंग की नींव डाली थी।

पृथ्वीराज (Prithviraj Kapoor)

पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) ने हिंदी सिनेमा की फिल्म मुगले आजम (Mughal-e-Azam) में अकबर का किरदार निभाया था. भारत सरकार इन्हे पदभूषण से नवाज चुकी है साथ ही इन्हे दादासाहेब फाल्के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award) से नवाजा जा चूका है. Prithviraj Kapoor (पृथ्वीराज कपूर) के तीन बेटे हुए (Raj Kapoor, Shammi Kapoor, Shashi Kapoor) और उनकी एक बेटि थी उर्मिला सिआल कपूर (Urmila Sial Kapoor) हालांकि एक्टिंग फील्ड में उनके तीन ही बेटे राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर आए। यह भी – बॉलीवुड में 2 महीने में 10 सुपरस्टार की मौत, इरफ़ान खान, सुशांत सिंह राजपूत, वाजिद खान…

History of Kapoor family - wikifeed
Prithviraj Kapoor

(History of Kapoor family) पृथ्वीराज कपूर के तीन बेटे राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर

राज कपूर

पृथ्वीराज के बेटे राज कपूर ने कपूर खानदान (Kapoor family of Bollywood) की विरासत को आगे बढ़ाया और सिनेमा के क्षेत्र में ही अपना योगदान दिया। जिन्हने सिनेमा को एक इंडस्ट्री में बदल दिया राज कपूर (Raj Kapoor) ने हिन्दी सिनेमा को ऐसी शानदार फिल्में दीं जैसे ‘आवारा’, ‘मेरा नाम जोकर’ और ‘श्री 420’ उनकी ऐसी ही चर्चित फिल्मों में से हैं। राज कपूर की शादी कृष्णा कपूर के साथ हुई थी। राज कपूर के तीन बेटे हुए (Randhir Kapoor, Rishi Kapoor and Rajiv Kapoor) इनके अलावा राज कपूर की दो बेटियां रीमा जैन (Reema Jain) और रितु नंदा (Ritu Nanda) भी हैं. राज कपूर का जन्म भी पेशावर (Peshawar City in Pakistan) में हुआ था. इन्हे बॉलीवुड का शोमेन कहा जाता है. Read More – Rajesh Khanna : Bollywood’s First Superstar ; 15 consecutive films Hit

History of Kapoor family - wikifeed
Raj Kapoor

शम्मी कपूर

शम्मी कपूर पृथ्वीराज कपूर के दूसरे बेटे जिन्होंने ‘तुमसा नहीं देखा’, ‘कश्मीर की कली’, ‘जानवर’ और ‘पगला कहीं का’ जैसी कई शानदार फिल्मों में अभिनय किया है। अपनी चर्चित डांसिंग स्टाइल की वजह से उन्हें ‘एल्विस प्रिस्ले ऑफ इंडिया’ कहा जाता है। उनकी शादी गीता बाली से हुई थी, जिनसे उनके दो बच्चे हुए- आदित्य राज कपूर (Aditya Raj Kapoor) और कंचन देसाई (Kanchan Desai) 1950 से लेकर 1970 तक एक्टिंग और डांसिंग स्टाइल के जरिए सभी को दीवाना बनाने वाले शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) नेशनल अवार्ड भी जित चुके है. उनका पूरा नाम शमशेर राजकपूर था. शम्मी (Shammi) की दो शादिया हुई थी. पहली गीता बाली से और दूसरी नीला देवी से, नीला देवी शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) की बहुत बड़ी फैन थी. शम्मी का निधन किडनी फैल की वजह से हुआ था उनकी आखरी फिल्म रॉकस्टार थी जिसमे रणबीर कपूर लीड रोल में थे. Top 10 Bollywood Actors Real Height In Feet

History of Kapoor family - wikifeed
Shammi kapoor

शशि कपूर

पृथ्वीराज कपूर के बेटे शशि कपूर का पैदाइशी नाम बलबीर राज पृथ्वीराज कपूर है। फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल कर शशि कपूर कर लिया था। शशि कपूर भारत के पहले ऐसे एक्ट्रेस थे जो पहली बार हॉलीवुड की फिल्मो में नजर आये थे. शशि की शादी जेनिफर केंडल के साथ हुई थी जिनकी 51 साल की उम्र में कैंसर के चलते मौत हो गई थी। शशि के तीन बच्चे हैं (Kunal Kapoor, Karan Kapoor, Sanjana Kapoor) एक्टर के साथ-साथ शशि डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी रहे हैं। सत्यम शिवम सुंदरम और दीवार, और कभी कभी जैसी फिल्मो में काम कर चुके शशि कपूर (Shashi Kapoor) की एक्टिंग ने लोगो को दीवाना बना दिया था. और अमिताभ बचन (Amitabh Bachan) के साथ आई फिल्मो को लोगो ने खूब पसंद किया शशि को भारत सरकार की तरफ से उन्हने पद्म पुरस्कार से नवाजा जा चूका है. 4 दिसम्बर 2017 को इनके निधन के साथ कपूर खानदान (History of Kapoor family) की एक पीढ़ी का अंत हो गया.

History of Kapoor family - wikifeed
Shashi Kapoor

(History of Kapoor family) राज कपूर के बेटे रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, राजीव कपूर

रणधीर कपूर

राज कपूर के बड़े बेटे रणधीर कपूर ने भी बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई। उन्होंने ‘जीत’, ‘कल आज और कल’ और ‘हीरालाल-पन्नालाल’ जैसी कई फिल्मों में काम किया है। रणधीर की पहली फिल्म ‘श्री 420’ थी, जिसमें उन्होंने एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया था। रणधीर (Randhir Kapoor) की शादी बबिता कपूर से हुई थी। उनकी दो बेटियां हैं- (Kareena Kapoor and Karisma Kapoor)

History of Kapoor family - wikifeed
Randhir Kapoor

ऋषि कपूर

राज कपूर के बेटे हुए ऋषि कपूर अपने पिता और भाई की तरह ही ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने हिंदी सिनेमा में अपना कॅरियर बनाया और लोगो के दिलो की धड़कन बन गए ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में बच्चे का किरदार निभाया था. और तब से लेकर अब तक वो फिल्मो में एक्टिव है. ऋषि कपूर की पहली फिल्म थी बॉबी फिल्म बॉबी के लिए बॉलीवुड (Bollywood) इंडस्ट्री ने उन्हें बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया था उनकी शादी बॉलीवुड एक्ट्रेस नीतू से हुई ऋषि कपूर के दो बच्चे हुए रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और रिधिमा कपूर (Ridhima Kapoor) रिद्धिमा की एक बेटी है, जिसका नाम समारा है।… ऋषि कपूर ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई हिट फिल्म दी. यह भीऋषि कपूर : “अब मै चाहता हूं कि रणबीर शादी करें” ताकी मैं जल्दी से दादा बनूं…

History of Kapoor family - wikifeed
Rishi Kapoor

राजीव कपूर

राज कपूर के तीसरे बेटे राजीव कपूर फ़िल्मी कॅरियर कुछ खास नहीं रहा ‘राम तेरी गंगा मैली, जल जला, इनकी प्रमुख फिल्मे है. इन्होने शादी की आरती सभरवाल से शादी के दो साल बाद ही इनका तलाक हो गया और इनकी कोई भी संतान नहीं है. राज कपूर की दो बेटिया हुई रितू (Ritu) और रीमा (Reema) रितू ने शादी की राजन नन्दा से जिनसे उनका एक बेटा हुआ निखिल नन्दा, निखिल नन्दा ने शादी की अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता से, श्वेता और निखिल के दो बेटे है अगस्त्य और नव्या नवेली। राज कपूर की दूसरी बेटी है रीमा, रीमा ने शादी की मनोज जैन से,रीमा और मनोज के दो बच्चे हुए अरमान जेन और आदर जेन ये दोनों भी एक्टर है.

History of Kapoor family - wikifeed

शम्मी कपूर के बच्चे

शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) के बच्चे के दो बच्चे हुए आदित्य राज कपूर (Aditya Raj Kapoor) और कंचन कपूर (Kanchan Kapoor) आदित्य राज कपूर की शादी प्रीति कपूर से हुई आदित्य राज कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना कॅरियर तो नहीं बनाया बॉबी, धर्म कर्म, सत्यम शिवम् सुन्दरम जैसी फिल्मो में Assistant Director के तोर पर काम किया है. आदित्य के दो बच्चे हुए विश प्रातप कपूर (Vish Pratap Kapoor) और तुलसी कपूर (Tulsi Kapoor) इन दोनों का फिल्म इंडस्ट्री से कोई नाता नहीं। शम्मी कपूर की बेटी कंचन कपूर (Shammi Kapoor daughter Kanchan Kapoor) ने शादी की केतन देशाई से कंचन और देशाई के दो बच्चे है. राज राजेश्वर और पूजा इन दोनों का भी फिल्म इंडस्ट्री से कोई नाता नहीं है.

History of Kapoor family - wikifeed
Shammi Kapoor family Photo

शशि कपूर के बच्चे

शशि कपूर ने शादी की जेनिफर कैंडल से शशि कपूर तीन बच्चे हुए कुनाल कपूर (Kunal Kapoor), करण कपूर (Karan Kapoor) और संजना कपूर (Sanjana Kapoor), कुनाल की शादी बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर रमेश सिप्पी की बेटी शीना के साथ हुई है। कुनाल ने फिल्मों की बजाय एड फिल्म डायरेक्शन में अपना करियर बनाया। उनके प्रोडक्शन हाउस का नाम एडफिल्म-वैलेस है जो आज काफी सक्सेस है। कुनाल के दो बेटा हुए शेरा और जहान शशि कपूर के दूसरे बेटे करन कपूर ने अभिनय के बजाय मॉडलिंग को चुना और आज वो लंदन के बड़े फोटोग्रॉफर्स में से एक हैं। वहीं शशि कपूर (Shashi Kapoor) की बेटी संजना ने पहली शादी आदित्य भट्टाचार्य से की थी। बाद में संजना ने टाइगर कंजर्वेशनिस्ट वाल्मीक थापर से शादी की। इनका एक बेटा है, जिसका नाम हमीर थापर है।

राज़ कपूर के बेटे रणधीर कपूर

करिश्मा कपूर रणधीर कपूर और बबिता की बेटी हैं वो एक्टिंग की फील्ड में आने वाली कपूर परिवार की पहली लड़की हैं। उनकी डेब्यू फिल्म ‘प्रेम कैदी’ थी जो 1991 में रिलीज हुई थी। इसके बाद उन्होंने ‘राजा हिन्दुस्तानी’, ‘दिल तो पागल है’ और ‘अंदाज अपना अपना’ जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया हैं। गोविंदा के साथ इनकी जोड़ी खूब पसंद की गई। करिश्मा ने दिल्ली के बिजनेस मैन संजय कपूर से 2003 में शादी कर ली थी। हालांकि, इनकी शादीशुदा जिंदगी ज्यादा समय तक नहीं चल पाई और दोनों अलग हो गए। करिश्मा और संजय के दो बच्चे हैं। समायरा कपूर और किआन राज कपूर।

History of Kapoor family - wikifeed
Randhir kapoor kaeena kapoor and karishma

रणधीर और बबीता की दूसरी बेटी बॉलीवुड में बेबो के नाम से फेमस करीना कपूर फिल्म इंडस्ट्री की पॉपुलर एक्ट्रेसेस में से एक हैं। इन्होने 33 साल की उम्र में करीना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत जे.पी. दत्ता की फिल्म ‘रिफ्यूजी’ (2000) से की थी। करीना ने एक्टर सैफ अली खान के साथ 5 साल तक लिव इन रिलेशनशिप में रहने के बाद साल 2012 में शादी कर ली। करीना का एक बेटा है, जिसका नाम तैमूर है।

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) के बच्चे

यदि बात करे ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) के बच्चे की तो रणबीर कपूर बॉलीवुड के काफी सफल एक्ट्रेस माने जाते है. और ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा ने फिल्मो में अपना कॅरियर नहीं बनाया इन्होने शादी की भरत शानही से इन दोनों की एक बेटी है साम्ब्रा शानही। तो दोस्तों ये थी (History of Kapoor family from Prithviraj Kapoor to Ranbir Kapoor) कपूर खानदान का इतिहास Prithviraj Kapoor से लेकर Ranbir Kapoor तक

History of Kapoor family - wikifeed
Rishi kapoor family
जानिए: आखिर क्यों Salman Khan ने Ranbir Kapoor को मारा थप्पड़ ?
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.