iit madras online bsc degree program - wikifeed
iit madras world's first institute start online bsc degree program
NEWS

ऐसा पहला संस्थान जो देगा घर बैठे डिग्री, IIT Madras ने लॉन्च किए BSC का ये प्रोग्राम…

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

ऐसा पहला संस्थान जो देगा घर बैठे डिग्री, IIT Madras ने लॉन्च किए BSC का ये प्रोग्राम, बिना JEE के होगा दाख‍िला

IIT Madras Online BSc Degree Programme: देश में पहली बार बीएससी का डिग्री प्रोग्राम ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है। खास बात यह है कि प्रोग्रामिंग और डाटा साइंस में यह डिग्री प्रोग्राम देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी मद्रास के द्वारा शुरू किया गया है। ऑनलाइन बीएससी कोर्स में 12वीं पास कर चुके किसी भी आयु वर्ग के व्यक्ति को दाखिला मिल सकता है। देश के किसी भी हिस्से में रहने वाला व्यक्ति इसमें दाखिला लेकर वहीं से परीक्षा दे सकता है।

iit madras online bsc degree program - wikifeed
iit madras world’s first institute start online bsc degree program

आईआईटी मद्रास बीएससी प्रोग्राम इन डेटा साइंस एंड प्रोग्रा‍मिंग पर कोर्स

NIRF रैंकिंग के अनुसार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास भारत का सर्वश्रेष्ठ भारतीय संस्थान है. इसने डेटा विज्ञान और प्रोग्रामिंग में एक ऑनलाइन डिप्लोमा और बीएससी कार्यक्रम शुरू किया है. ये पाठ्यक्रम ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा, जबकि परीक्षा सहित इसका मूल्यांकन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा. पाठ्यक्रम की कोई आयु सीमा नहीं है और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र भी इसमें दाखिला ले सकते हैं. वेबसाइट oniltegree.iitm.ac.in पर आवेदन शीघ्र ही खुले होंगे. अंतिम तिथि 15 सितंबर है. छात्र फाउंडेशन स्तर के इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद प्रमाण पत्र लेते हैं. एक साल के बाद 1 डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं, तीन साल पूरा करने पर एक डिग्री प्रदान की जाएगी. पाठ्यक्रम को 6 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है.

IIT Madras बीएससी प्रोग्राम की फीस केवल 3000 रुपये

आईआईटी मद्रास के शुरू किए गए ऑनलाइन बीएससी प्रोग्राम की फीस केवल 3000 रुपये निर्धारित की गई है।

आईआईटी मद्रास (IIT Madras)

आईआईटी मद्रास के निदेशक भास्कर राममूर्ति ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से संस्थान का लक्ष्य बड़ी संख्या में छात्रों तक पहुंचना है. इस पाठ्यक्रम के जरिये प्रमाणपत्र, डिप्लोमा और डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. 12वीं कक्षा पूरा करने के बाद छात्रों को एक फाउंडेशन कोर्स करना होगा, जबकि जिनके पास कॉलेज स्तर की डिग्री है, वे सीधे डिप्लोमा स्तर पर दाखिला ले सकते हैं.

आईआईटी का दावा है कि पाठ्यक्रम कार्पोरेट की मदद से बनाया गया है. प्रथम वर्ष के छात्र प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस की मूल बातें सीखेंगे. अंतिम चरण में छात्रों को स्पेशलाइजेशन के बारे में सीखना होगा तीन साल के अंत तक बीएससी की डिग्री प्रदान की जाएगी.

देश का नंबर वन तकनीकी संस्थान है IIT मद्रास

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “हाल में ही जारी हुई एनआईआरएफ रैंकिंग में आईआईटी मद्रास को देश का नंबर एक तकनीकी संस्थान होने का गौरव प्राप्त हुआ था। आमतौर पर सीटों की सीमित उपलब्धता के कारण आईआईटी में प्रवेश प्राप्त करना बड़ी चुनौती होती है। इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम के द्वारा बड़ी संख्या में छात्रों को गुणवत्ता परक पाठ्यक्रम अहम भूमिका निभाएगा।” छात्रों को 4 सप्ताह के 4 विषयों -गाणित, अंग्रेजी, सांख्यिकी और कम्प्यूटेशनल थिंकिंगद्ध के पाठ्यक्रम मिलेंगे।

 

Tag: BSc Degree Programme details in hindi, BSc Degree Programme in IIT madras how to apply, CA Exam 2020, IIT Madras Online BSc Degree Programme, IIT मद्रास, Online BSc Degree Programme details, SSC JHT 2020, iit madras, iit madras rank one institute, iit madras world’s first institute start online bsc degree program, career news, career update

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment