PM Modi 70th birthday - wikifeed
PM Modi 70th Birthday learn some special things related to pm modi
NEWS

PM Modi के जन्मदिन पर जानिये उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

PM Modi के जन्मदिन पर जानिये उनके जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें : PM Modi birthday

PM Modi 70th birthday learn some special things related to pm modi: पीएम मोदी का आज 70th जन्मदिन (PM Modi Birthday) है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 गुजरात के वडनगर में दामोदार दास मूलचंद मोदी और हीराबेन के यहां हुआ। नरेंद्र मोदी वड़नगर के भगवताचार्य नारायणाचार्य स्कूल में पढ़ते थे। पीएम मोदी (PM Modi 70th birthday) आज 70 साल के हो गए है. आप को बता दे की फोर्ब्स पत्रिका ने 2015 से 2018 में विश्व में 9वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया। पीएम मोदी (PM Modi) के ट्विटर (Twitter) और फेसबुक (Facebook) पर दूसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले राजनेता रहे। सर्वाधिक देशों से सर्वोच्च सम्मान पाने वाले वह देश के इकलौते प्रधानमंत्री हैं।

PM Modi 70th birthday - wikifeed
PM Modi 70th Birthday learn some special things related to pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के प्रकृति प्रेम से हर कोई वाकिफ है। उन्होंने पिछले महीने कुदरत के साथ लगाव को दिखाने वाला एक वीडियो इंस्टाग्राम (Instagram) और ट्विटर (Twitter) पर शेयर किया था। इस वीडियो में वे सुबह व्यायाम के दौरान पीएम आवास (PM Awas) पर मोर को अपने हाथों से दाना खिलाते भी नजर आ रहे थे। यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था।

प्रतिदिन 24 में से 18 घण्टे काम करने वाले भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री (PM Modi)

प्रतिदिन 24 में से 18 घण्टे काम करने वाले भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ((PM Narendra Modi)) के लिए देश सेवा ही सब कुछ है. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे बड़े पद तक पहुंचने का उनका सफर हमारे लोकतंत्र की ताकत को दर्शाता है जहां पर सामान्य परिवार से जुड़ा व्यक्ति भी शीर्ष पद तक पहुंच सकता है.

PM Modi 70th birthday - wikifeed

आज हम ‘नमो, नमो’, ‘मोदी मोदी’, ‘मोदी मैजिक’, ‘मोदी है तो मुमकिन है’, हर हर मोदी घर घर मोदी जैसे नारे सुनते हैं, खास बात यह है कि यह नारे सिर्फ भाजपाई ही नहीं आम लोग भी लगाते हैं। आम लोग यदि किसी नेता के नाम के नारे लगाएं तो समझ लीजिये नेता कोई साधारण नहीं असाधारण व्यक्तित्व है। नेता भी ऐसा जो संघ कार्यालय से एक झोला लेकर भाजपा में काम करने आ गये, वही झोला लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय पहुँच गये और उसी झोले को थोड़ा ठीकठाक कर प्रधानमंत्री कार्यालय आ गये।

देश को मोदी (Modi) के रूप में पहला ऐसा प्रधानमंत्री

देश को मोदी (Modi) के रूप में पहला ऐसा प्रधानमंत्री मिला जिसने गरीबी करीब से देखी है, जिसकी माँ दूसरों के घरों में काम करती थी, जिसने घर का खर्च चलाने के लिए रेलवे स्टेशन पर चाय बेची, जिसने हिमालय की चोटियों पर बरसों संन्यासी रूप में गुजारे, जिसने गुजरात को ऐसा चमकाया कि देश ही नहीं दुनिया ने इस चमक और इस चमक के पीछे दिन-रात की मेहनत को महसूस किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) माँ का रखते हैं खास ख्याल

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के पास भले अन्य नेताओं की तरह खुद के आलीशान बंगले, बड़े-बड़े बैंक बैलेंस, चमचमाती कारें और महँगे साजो सामान न हों लेकिन उनके पास माँ जरूर हैं जिनका आशीर्वाद वह समय-समय पर जरूर लेते हैं और माँ का खास ख्याल भी रखते हैं। प्रधानमंत्री Modi का प्रयास रहता है कि वह अपने जन्मदिन पर अपने गृहराज्य जाएं और माँ का आशीर्वाद लें। माँ भी बड़ी तल्लीनता के साथ अपने बेटे का इंतजार करती हैं और जब यह बेटा मिलता है तो उस पर सारा लाड़ उड़ेल देती हैं। यह एक गरीब माँ की ही दी हुई सीख है जो मोदी अपनी हर नीति में गरीब का हित सबसे पहले देखते हैं।

PM Modi 70th birthday - wikifeed

फौज में जाकर देश की सेवा करने का सपना (PM Narendra Modi)

नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कभी फौज में जाकर देश की सेवा करने का सपना देखा था। खुद उनके मुताबिक वह गुजरात के सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहते थे। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। चाय बेचने वाले एक साधारण से इंसान से देश के प्रधानमंत्री (PM Modi Birthday) बनने तक का उनका सफर भी बेहद रोचक है।

PM Modi 70th birthday - wikifeed

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को बचपन में नरिया कहकर बुलाया जाता था

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 5 भाई-बहनों में से दूसरे नंबर की संतान हैं। नरेंद्र मोदी (Narendra Modi Birthday) को बचपन में नरिया कहकर बुलाया जाता था। नरेंद्र मोदी (PM Modi) के पिता की रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान थी। मोदी (Modi) जब अपने स्कूल के दौर में थे उस वक्त वह अपने स्कूल में कई सारे नाटकों में भाग लिया करते थे। उन्हें नाटक औऱ रंगमंच से बेहद लगाव थे। यही नहीं गुजराती होने के बावजूद वह हिंदी में कविताएं और कहानियां लिखते थे।

नवरात्रों में केवल पानी पीकर रहते हैं मोदी (Narendra Modi)

मोदी शुद्ध शाकाहारी हैं वह पूरे नवरात्रों में केवल पानी पीकर रहते हैं। उन्होंने सिगरेट, शराब को कभी हाथ नहीं लगाया हैं। योगा करना और सुबह जल्दी उठना उनके रूटीन में शामिल है।

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment