Kishore Kumar and his 4 wives - wikifeed
The story of famous Bollywood actor Kishore Kumar and his 4 wives
Bollywood Celebrities

जानिए: बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर किशोर कुमार और उनकी चार पत्नियों की कहानी

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर किशोर कुमार और उनकी चार पत्नियों की कहानी (The story of famous Bollywood actor Kishore Kumar and his 4 wives)

भारतीय फिल्म जगत के कुछ दूर्लभ कलाकारों में सुमार किशोर दा (Kishore Da) के बारे में जिंतना लिखा जाये कम है. बहुमुखी प्रतिभा के धने किशोर कुमार (Kishore Kumar) को गायन के लिए 8 फिल्म फेयर अवार्ड मिले थे। जिसकी सूची में राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की फिल्म ‘आराधना’ से लेकर डिम्पल कापड़िया (Dimple Kapadia) की फिल्म ‘तागड़’ तक के गाने शामिल है. जबकि वे इस प्रतिष्ठिक अवार्ड के उमीदवार नॉमिनेट हुए. किशोर दा बंगाली से लेकर मलयालम, भोजपुरी, उरिया तक नौ भाषाओ में गा लेते थे.

Kishore Kumar History - wikifeed
The story of famous Bollywood actor Kishore Kumar and his 4 wives

मध्य प्रदेश के खण्डवा (Khandwa City in Madhya Prades) में 4 अगस्त 1929 को एक मध्यम वर्गीय बंगाली परिवार में जन्मे किशोर कुमार (Kishore Kumar) के बचपन का नाम आभाष गांगुली (Abhash Ganguly)था. किशोर कुमार ने प्रीतिश नन्दी को दिए मशहूर इंटरव्यू में मुंबई को बिल्कुल निर्देय मित्र हिन सहार बताया था. और इक्छा प्रकट की थी वो अपने साथ खण्डवा में पुरखो की जन्म भूमि पर लौटना चाहते है. किशोर कुमार का जीवन भी विधताओ और उथल-पुथल से भरा रहा है. ऐसा लगा की वो हमेशा सच्चे प्यार की तलाश में लगे रहे. हम इस कंटेंट में किशोर कुमार के निजी जीवन से रुबुरु करायेंगे की कैसे किशोर कुमार ने चार शादिया की (Know about Kishore Kumar’s 4 wives) और कीन कारणों से ये शादिया टूट गयी. तो पहले बात करते है इनकी पहली शादी की अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता (Actress Ruma Guha Thakurta)

किशोर कुमार ने पहली शादी की अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता से (Kishore Kumar’s first wife Ruma Guha Thakurta. Ruma Guha Thakurta is a Bengali actress and singer)

किशोर कुमार (Kishore Kumar) ने अपनी पहली शादी अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता (Ruma Guha Thakurta) से सन 1951 में की थी. रूमा गुहा (Ruma Guha) मशहूर फिल्मकार सत्यजीत राय की पत्नी बीजवाराय की भांजी थी. रूमा गुहा और किशोर कुमार का एक बेटा हुआ जिसका नाम अमित कुमार रखा गया. किशोर कुमार चाहते थे की रूमा गुहा घर परिवार संभाले और लेकिन रूमा की प्रत्मिक्ता करियर थी इस कारण दोनों के बीच 1958 में तलाक हो गया और तलाक होने के बाद रूमा गुहा ठाकुरता ने रुब गुहा ठाकुरता से शादी की रूमा बांग्ला फिल्मो में काफी चर्चित रही. यह भी पड़े – जानिए कपूर खानदान का इतिहास Prithviraj Kapoor से लेकर Ranbir Kapoor तक

Kishore Kumar History - wikifeed
kishore kumar frist wife Ruma Guha Thakurta

दूसरी शादी की अभिनेत्री मधुबाला से की (Kishore Kumar’s second wife Madhubala. She was born as Mumtaz Begum Jehan Dehlavi in 1933 in a poor Pathan family, and was one of 11 children.)

किशोर कुमार (Kishore Kumar) और उनकी पत्नी के चर्चे सबसे ज्यादा रहे वो थी बॉलीवुड फिल्मो की जानी-मानी अभिनेत्री मधुबाला (Madhubala) कहा जाता है की किशोर कुमार मधुबाला से बेफना मोहब्बत करते थे. किशोर दा (Kishore Da) मधुबाला से इतनी मोहब्बत करते थे की उन्होंने उनके लिए अपना भी धर्म बदल दिया। किशोर कुमार जी ने मधुबाला (Madhubala) का हाथ तब थमा जब वो अपनी जिंदगी की बेहद मुश्किल मोड़ पर कड़ी थी. मधुबाला के दिल में छेद था जिसके लिए वो दोबारा लंदन जाने की तयारी कर रही थी. इसी दौरान किशोर कुमार ने मधुबाला के सामने शादी का प्रपोजल रख दिया, किशोर कुमार ने जब शादी को प्रपोज किया तब उनकी पत्नी रूमा गुहा से तलाक नहीं हुआ था. मधुबाला से बेहिनता मोहब्बत करने वाले किशोर कुमार खुद को रोक नहीं पाए और कोई बीना देर किये हुए मधुबाला के सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया। मधुबाला ने भी बीना देर किये हुए शादी के प्रस्ताव पर हाँ वी भर दी और दोनों ने सन 1960 में शादी कर ली.

Kishore Kumar History - wikifeed
kishore kumar second wife
Madhubala

अभिनेत्री मधुबाला (Madhubala) से शादी पर उनके घर वाले खुश नहीं थे लेकिन किशोर कुमार (Kishore Kumar) ने उनके साथ शादी की किशोर कुमार और मधुबाला के व्यव्हाहिक जीवन को लेकर कई खबरे भी सामने आई बीमारी के बाद किशोर कुमार ने मधुबाला को छोड़ दिया था. लेकिन मधुबाला की बहन मधुरभूषण के अनुसार ऐसा नहीं हुआ था. मधुरभूषण के मुताबिक डाक्टरों ने साफ मना कर दिया था मधुबाला को जिने के लिए कुछ ही साल है. बीमारी और ग़ुस्से के कारण मधुबाला किशोर कुमार से झगड़ ने लगी थी. किशोर कुमार ने मधुबाला को ये कहते हुए पिता के घर छोड़ दिया था को वो अक्सर बहार रहते है इसलिए उनका ठीक से ख्याल नहीं रख पायंगे किशोर कुमार मधुबाला से मिलने भी 2 या 3 महीने में एक बार आते थे. इसके पीछे भी एक कारण था किशोर नहीं चाहते थे की मधुबाला उन्हने देख कर रोये क्योकि ये उनके दिल के लिए ये अच्छा नहीं था. किशोर दा कहना था ऐसा होने से ये डिप्रेशन में चली जायेंगी किशोर ने भले ही मधुबाला को उनके पिता के घर छोड़ दिया हो लेकिन आखरी दम तक उनके मेडिकल खरचे किशोर कुमार ने उठाये थे. आखिर कार मधुबाला ने 23 फरवरी 1969 को दुनिया को अलविदा कह दिया। जानिए: आखिर क्यों Salman Khan ने Ranbir Kapoor को मारा थप्पड़ ?

तीसरी शादी की योगिता बाली से की (Kishore Kumar’s third wife Yogeeta Bali. They married in the year 1976 and separated just after two years in 1978.)

किशोर कुमार तीसरी शादी अभिनेत्री योगिता बाली (Yogeeta Bali) शम्मी कपूर की पत्नी गीता बाली की भतीजी है. योगिता बाली 70 और 80 के दशक की ऐसी हीरोइन थी जिनके सिर्फ काम से प्रभावित थे और बल्कि उनकी खूबसूरती भी लोगो के दिल पर राज करती थी. और किशोर कुमार (Kishore Kumar) तक इस अभिनेत्री के प्यार में गिरत हो गए थे. योगिता बाली को करियर में वो सब मिला जिसकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की. डेव्यू फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) जैसे स्टार का साथ मिला तो साथ ही उस दौर के सुपर स्टार रहे शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha), देवानंद (Devanand) और संजीव कुमार (Sanjeev Kuma) के साथ भी योगिता बाली ने काम किया।

Kishore Kumar History - wikifeed
Kishore Kumar’s third wife Yogeeta Bali

लेकिन उनकी जिंदगी में जैसे ही किशोर कुमार (Kishore Kumar) की एंट्री हुई मानो सब कुछ बदल गया किशोर कुमार के साथ योगिता बाली (Yogeeta Bali) ने की फिल्मो में काम किया और लोगो को इनकी जोड़ी खूब पसंद आई. फिल्म में एक्टिंग करने के दौरान ही वो किशोर कुमार को अपना दिल दे बैठी योगिता बाली किशोर कुमार के प्यार में इस कदर दीवानी हुई की जल्द ही उनसे शादी कर ली किशोर कुमार और योगिता बाली (Kishore Kumar and Yogeeta Bali) के बीच अनमन की खबरे आने लगी और फिर वो वक्त आ गया जो वो दोनों अलग हो गए किशोर कुमार के साथ योगिता बाली के शादी सिर्फ दो ही साल चली अब किशोर कुमार के साथ अपनी शादी को लेकर योगिता गंभीर थी या नहीं, लेकिन एक इंटरव्यू में कहा था की ‘योगिता बाली के साथ उनकी शादी सिर्फ एक मजाक था क्योकि योगिता बाली अपनी माँ को लेकर ज्यादा पाजेव थी शादी के लिए उन्होंने कभी भी गंभीरता नहीं दिखाई और दोनों अलग हो गए पर योगिता बाली को जरा से भी मलाल नहीं हुआ.

Kishore Kumar History - wikifeed

बता दे तलाक होने के 1 साल बाद ही वो मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को अपना दिल दे बैठी और उनसे शादी कर ली. मिथुन चक्रवर्ती से शादी करने के लिए योगिता बाली ने किशोर कुमार (Kishore Kumar) को तलाक दे दिया। योगिता बाली मिथुन चक्रवर्ती से शादी करने बाद फिल्मो में काम करना जारी रखा लेकिन 1982 में उन्होंने फिल्मो को अलविदा कह दिया।

चोथी शादी की लीना चन्दावरकर से की (Kishore Kumar’s fourth wife Leena Chandavarkar)

किशोर कुमार (Kishore Kumar) ने चोथी शादी की लीना चन्दावरकर (Leena Chandavarkar) से की लीना ने एक्टिंग करियर में मात्र 30 फिल्मो में काम किया था फिल्मो में काम करते-करते उनकी शादी राजनीतक फेमली से तालुकात रखने वाले सिद्धार्थ पांडुरकर से हुई थी. लेकिन ये रिस्ता लम्बा नहीं चल पाया दरसल सिद्धार्थ गोली लग गई थी. गोली लगने बाद कुछ समय इलाज चला लेकिन उसी समय सिद्धार्थ की मौत हो गई. लीना मात्र 25 साल की उम्र में विध्वा हो गई. उसके बाद लीना ने अपने से 21 साल बड़े किशोर कुमार (Kishore Kumar) से शादी कर ली. लीना ने जब किशोर की बात फैमली को बताई तो सभी ने आपत्ति जताई लीना के पिता नहीं चाहते थे की लीना एक ऐसे व्यक्ति से शादी करे जो पहले ही तीन बार शादिया कर चूका है लेकिन लीना ने किसी की भी बात नहीं मानी और किशोर कुमार से शादी कर ली. इसी बीच बेटे सुमित का जन्म हुआ हलाकि 1987 में किशोर कुमार की मौत होने के बाद वे फिर विध्वा हो गई फिलाल वो अपने सौतेले बेटे अमित कुमार और सिंगर सुमित कुमार के साथ मुंबई में रहती है.

Kishore Kumar History - wikifeed
Kishore Kumar’s fourth wife Leena Chandavarkar

तो दोस्तों हमने आज बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर किशोर कुमार और उनकी चार पत्नियों के बारे में बताया है (The story of famous Bollywood actor Kishore Kumar and his 4 wives) कहा जाता है की किशोर कुमार को किसी भी प्रेम कहानियों का शुखद अंत नहीं हुआ.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

1 Comment

Click here to post a comment

  • […] बॉलीवुड इंडस्ट्री में देखा जाए तो मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) की बात ही अलग है. जब भी इनका नाम आता है तो लोग इन्हे डांसर के रूप में याद करते है तो कभी एक समाज सेवक के रूप में भी याद करते है. मिथुन चक्रवर्ती लम्बे समय से लाइम्लाइट से दूर बने हुए है. जानकारी के लिए बाते दे की जब साल 2009 में फिल्म आई थी ‘लक’ तो इस फिल्म के दौरान उन्होंने एक स्टंट सीन किया था और उस दौरान वो घायल हो गए थे. वही वो ‘क्रोनिक बैक पैन’ से झुज रहे है. बतादे की कई महीनो तक उन्हें आराम नहीं मिला था इसके चलते मिथुन चक्रवर्ती ने फैसला ले लिया था की वो अमेरिका इलाज करने जायँगे और वो अमेरिका चले गए. इस फिल्म के चलते हए उन्हें ‘बैक पैन’ की प्रॉब्लम शुरू हो गयी थी. क्रोनिक बैक पैन की प्रॉब्लम उन्हें शुरू हो गई फिल्म के चलते इस बैक पैन के चलते उन्हने ख़राब तबयत होने के कारण साल 2016 में उन्होंने राज्य सभा से इस्तीफा ले लिया था. यह भी पढ़े – जानिए: बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर किशो… […]