thunderstorm - wikifeed
Information NEWS Science

वैज्ञानिको का दावा हैं की इस साल 2018 में भयानक भूकंप,आँधी, बारिस और खतरनाक तूफान का सामना करना पड़ेगा.

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

तेज तूफान ने दिल्ली समेत आधे हिंदुस्तान को हिलाकर रख दिया, उत्तराखंड और हिमाचल की ओर तूफान ने किया रुख, अगले 24 घंटे रहना होगा अलर्ट ?

जिस तूफान के आने की आशंका मौसम वैज्ञानिकों ने जताई थी. बीती रात उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफ़ान ने दस्तक दी. कई इलाक़ों में धूल भरी आंधी चली. कहीं-कहीं बारिश भी हुई. हालांकि ये तूफ़ान पिछले तूफ़ान से कमज़ोर रहा. इसमें किसी बड़े नुक़सान की ख़बर नहीं है तेज हवाओं ने दिल्ली एनसीआर समेत आधे हिंदुस्तान को हिलाकर रख दिया.

thunderstorm - wikifeed

राजस्थान में धूल भरी तेज हवाओं औरहल्की बूंदाबांदी भी हुई. पूरा प्रदेश तूफान के अलर्ट पर है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे भारी बारिश और धूल भरी आंधी की चेतावनी जारी की है. सोमवार रात दिल्ली-एनसीआर में काफी तेज हवाएं चलीं और मंगलवार को भी ऐसा होने के आसार हैं. तेज आंधी के कारण उत्तर भारत में कई जगह पेड़ गिर गए तो यातायात को भी काफी नुकसान हुआ.

तेज़ हवाओं के साथ कुछ इलाक़ों में बारिश भी हुई. आज भी अलर्ट को देखते हुए दिल्ली की दूसरी पाली के स्कूलों को बंद रखा गया है. मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए आज ग़ाज़ियाबाद, नोएडा, मेरठ समेत कई ज़िलों के कुछ स्कूलों को बंद करने का आदेश है. मौसम विभाग ने लोगों को एहतियात बरतने की चेतावनी दी है.

Also Read: Scientist claims that Terrible Earthquake may occur from 2018 : video | Science

मौसम विभाग की जानकारी के बाद देश के कुल 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में कुदरत कहर बरपा सकता है. छह पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद है. महाराष्ट्र के विदर्भ में भी कुछ इलाकों में लू की चेतावनी दी गई है.

thunderstorm - wikifeed

मौसम विभाग के मुताबिक़ बीती रात 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चली. अब तूफ़ान ने उत्तराखंड और हिमाचल की ओर रुख़ किया है. उत्तराखंड के पहाड़ी इलाक़ों में मौसम ख़राब होना शुरू हो चुका है. कई जगह आंधी-तूफान के साथ तेज़ बारिश भी हुई है.

thunderstorm - wikifeed

विभाग ने मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के तमाम इलाकों में आंधी और तेज हवाओं का दौर जारी रहने के बावजूद राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, भीतरी महाराष्ट्र के सभी इलाकों और तेलंगाना, रायलसीमा तथा भीतरी उड़ीसा के कुछ इलाकों में अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान व्यक्त किया. बता दें कि हाल ही में 5 राज्यों में आए आंधी-तूफान ने 124 लोगों की जान ले ली थी, जबकि 350 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.